Hindi

बस इतने पढ़े-लिखे हैं सलमान, लेकिन दूसरों को पढ़ाने के लिए करते हैं ये काम

 

सुपरस्टार सलमान ख़ान की दबंग पर्सनैलिटी के बारे में सभी जानते हैं. अपनी मर्ज़ी से काम करने के लिए फ़ेमस हैं सलमान. साल दर साल अपनी फ़िल्मों से बॉक्स ऑफ़िस के रिकॉर्ड तोड़ते आ रहे सलमान क्या इतने ही अच्छे स्टूडेंट भी थे ? इस सवाल का जवाब कम ही लोगों को पता होगा कि सलमान कितने पढ़े लिखे हैं. आज हम आपको बताएंगे सलमान की एजुकेशन के बारे में.

Babloo Bachelor Poster 1

यहां से हुई सलमान की पढाई-


सलमान की पढ़ाई ज़्यादातर मुंबई में ही हुई है. उन्होंने बांद्रा के सेंट स्‍टैनिसलॉस हाई स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई की है. इसी स्कूल से सलमान के दोनों भाई अरबाज़ और सोहेल ने भी पढ़ाई की है. वैसे सलमान ने कुछ साल ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में भी पढ़ाई की है. स्कूल के बाद सलमान ने मुंबई के मशहूर सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज में दाख़िला लिया था. लेकिन कुछ ही अर्से में सलमान का मन पढ़ाई से उचट गया था और उन्होंने कॉलेज जाना छोड़ दिया. सलमान एक कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. वैसे सलमान के फ़ैन्स पर इस बात का कोई असर नहीं पड़ा है और ना ही आगे कभी पड़ेगा. भाईजान के लिए फ़ैन्स का प्यार किसी डिग्री का मोहताज तो है नहीं.

बच्चों की पढ़ाई स्पॉन्सर करते हैं भाईजान-

salman sponser child education
हालांकि सलमान ख़ुद ज़्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं लेकिन वो शिक्षा का महत्व जानते हैं. इसीलिए सलमान कई बच्चों की पढ़ाई लिखाई को स्पॉन्सर करते हैं. सलमान अपने NGO बीइंग ह्यूमन के ज़रिए सैकड़ों बच्चों की शिक्षा का ख़र्च उठाते हैं. बीइंग ह्यूमन उन ग़रीब बच्चों की पढ़ाई लिखाई का ख़र्च उठाता है जो ख़ुद अपनी पढ़ाई का ख़र्चा नहीं उठा सकते. सलमान अक्षरा हाई स्कूल के 200 बच्चों की पढ़ाई का ख़र्च उठाते हैं साथ ही असीमा फ़ाउंडेशन के तहत 300 बच्चों की शिक्षा स्पॉन्सर करते हैं. बीइंग ह्यूमन छोटे शहरों के युवाओं को प्रोफ़ेशनल ट्रेनिंग भी दिलवाती है जिससे उन्हें नौकरी मिलने में आसानी हो. सलमान का NGO खेती और किसानों की भी मदद करता है. महाराष्ट्र के अंदरूनी इलाक़ों में बीइंग ह्यूमन बेहतर खेती के लिए किसानों को ज़रूरी मदद मुहैया कराता है.

चैरिटी में रहते हैं आगे-

salman charity
सलमान हमेशा से ही चैरिटी करते रहे हैं. कमज़ोर और ग़रीबों की मदद करने की वजह से भी सलमान इतने लोकप्रिय हैं और उनके इस अंदाज़ के सभी फ़ैन हैं.

Back to top button