Hindi

फिल्मों में खास कमाल नहीं दिखा पाए सैफ, 12 साल बड़ी अमृता से रचाई थी शादी

बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान का फिल्मी करियर उतार चढ़ाव से भरा रहा है. अपने नवाबी अंदाज के लिए फेमस सैफ को राष्ट्रीय पुरस्कार के अलावा 6 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया जा चुका है. इसके अलावा उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड भी दिया जा चुका है.

सैफ अली खान का जन्म दिल्ली में हुआ था, उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी मशहूर भारतीय क्रिकेटर थे. उनकी मां का नाम शर्मिला टैगोर है जो कि अपने समय की चर्चित अभिनेत्री रही हैं. उनकी दो बहनें हैं जिनमें से एक सोहा अली खान हैं और वे भी सैफ की तरह फिल्मों में सक्रिय हैं. सैफ ने अपनी पढ़ाई लारेंस स्कूल, सनावार से पूरी की है, इसके बाद वे इंग्लैंड चले गए जहां उन्होंने लाॅकर्स पार्क स्कूल, हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर कालेज से पढ़ाई पूरी की.

12 साल बड़ी अमृता से की पहली शादी

Saif And Amrita
Saif And Amrita

सैफ की पहली शादी अमृता सिंह से हुई थी जो कि उनसे 12 साल बड़ी थीं और इनके दो बच्चे भी हैं, लड़की का नाम सारा अली खान है तो वहीं लड़के का नाम इब्राहिम अली खान है लेकिन कुछ सालों बाद इन दोनों का तलाक हो गया. सैफ अली खान और अमृता सिंह ने साल 1991 में शादी की थी. दोनों की शादी लगभग 13 साल चली और बाद में दोनों अलग हो गए. बताया जाता है कि दोनों की मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी और सैफ अमृता को पसंद करने लगे थे. इस समय सैफ की उम्र 21 साल थी जबकि अमृता सिंह 33 साल की थीं.

5 साल करीना को किया डेट

Saif Ali Khan with his wife

2007 में सैफ ने करीना कपूर को डेट करना शुरू किया, दोनों का रिश्ता करीब 5 साल तक चला. जिसके बाद 2012 में दोनों ने शादी कर ली. हाल ही में दोनों का एक बेटा भी हुआ है, तैमूर अली खान. तैमूर की तस्वीरें लगातार सोशल मीडिया में छाई रहती हैं.

फिल्मों में नहीं मिली खास सफलता

saif ali khan Go Goa Gone
सैफ के करियर की शुरूआत फिल्म ‘परंपरा’ से हुई थी, उनकी अगली फिल्म ‘आशिक आवारा’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार भी मिला, अगले ही साल रिलीज हुई फिल्म ‘ये दिल्लगी’ में उनके द्वारा निभायी गई भूमिका सफल रही और फिल्म हिट की श्रेणी में शामिल हो गई. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन ज्यादातर वही फिल्में ही सफल हुईं जो कि मल्टीस्टारर थीं. सैफ की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं, पिछले कुछ समय से वह फिल्मों में कम ही एक्टिव हैं.

Back to top button