Hindi

मॉडलिंग से बॉलीवुड और अब हॉलीवुड, शानदार रहा है प्रियंका का सफर

 

मिस वर्ल्ड का खिताब जीत चुकीं प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड का ब़डा नाम हैं. प्रियंका की गिनती सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से होती हैं. बॉलीवुड में बड़ा नाम बनाने के बाद प्रियंका अब हॉलीवुड में अपना सिक्का जमा रही हैं. उन्‍‍होंने अपने करियर में कई सारी फिल्‍में की हैं जिसके लिए उन्‍हें कई पुरस्‍कारों से भी पुरस्‍कृत किया जा चुका है.

प्रियंका चोपड़ा का जन्‍म जमशेदपुर में हुआ था, उनके पिता का नाम अशोक चोपड़ा और मां का नाम मधु चोपड़ा है. उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम सिद्धार्थ है, कुछ ही समय पहले प्रियंका के पिता का देहांत हो गया था. प्रियंका ने अपनी पढ़ाई लखनऊ और बरेली से की थी. लेकिन कुछ ही समय के बाद वो अमेरिका चली गई और बाद में भारत लौटी तो आर्मी स्कूल में भर्ती हुईं.

तमिल फिल्म से की करियर की शुरुआत

यूं तो साल 2002 में प्रियंका ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक तमिल फिल्म ‘थमिज़हन’ से की. इसके बाद उनकी बॉलीवुड में एंट्री हुई, फिल्म ‘अंदाज’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा. इसके बाद उन्होंने ‘द हीरो- लव स्‍टोरी ऑफ अ स्‍पाई’ भी की. इसके बाद उन्‍होंने क‍ई छोटी बड़ी फिल्‍मों में काम किया, फिल्‍म ‘फैशन’ में निभाए गए उनके किरदार के लिए उनकी काफी प्रशंसा हुई थी.

दर्शकों के साथ साथ आलोचकों ने भी उनके अभिनय की काफी तारीफ की, इसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म अभिनेत्री के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया था. फिल्म एतराज के लिए भी प्रियंका को फिल्मफेयर का खिताब मिला था, इस फिल्म में उन्होंने निगेटीव किरदार निभाया था.

लगातार दी कई सुपरहिट फिल्में

प्रियंका ने इस दौरान कृष और डॉन जैसी फिल्मों में काम किया, इसी के साथ ही वह बॉलीवुड की टॉप हिरोइंस में एक गिनी जाने लगीं. प्रियंका ने मधुर भंडारकर की फिल्म फैशन में भी काम किया, इसके बाद उन्होंने ‘7 खून माफ’, ‘अग्निपथ’ और ‘बर्फी’ जैसी फिल्मों में काम किया. प्रियंका ने साल 2011 में एक बार फिर से फिल्म डॉन के सिक्वल में शाहरुख खान के साथ काम किया, वहीं वह ‘कृष’-3 में दोबारा नजर आईं.

इन सभी के साथ प्रियंका ने हॉलीवुड का रुख कर लिया. उन्होंने क्वांटिको, बेवाच जैसे टीवी शो और फिल्मों में काम किया. एक्टिंग के साथ ही प्रियंका ने गाने में भी हाथ आजमाया, उन्होंने कई अंग्रेजी और हिंदी गाने भी गाए हैं.

Follow us on Google News Cinetalkers Google News Publication
Show More

Related Articles

Back to top button