Hindi

90 के दौर में एक्शन किंग बने सनी, हर डायलॉग पर बजी तालियां

सनी देओल को 90 के दशक का सबसे बड़ा एक्शन हीरो माना जाता है. उस दौरान आई सनी की लगभग हर फिल्म शानदार एक्शन और डायलॉग से भरपूर होती थी. यही कारण था कि सनी की फैन फॉलोइंग दिन पर दिन बढ़ती जा रही थी.

Babloo Bachelor Poster 1

सनी ने 1983 में बेताब फिल्म के जरिए बॉलीवुड में कदम रखा, सनी की पहली ही फिल्म सुपरहिट गई. लेकिन इसके बाद कई फिल्मों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. 1988 से 1989 के बीच सनी ने पाप की दुनिया, वर्दी, त्रिदेव और अर्जुन पंडित जैसी हिट फिल्में दीं.

गदर बनी सबसे बड़ी हिट

sunny deol gadar
लेकिन 1990 में आई घायल ने सनी देओल के करियर को नया मुकाम दिया. उसके बाद लगातार सनी की ऐसी फिल्में आई जिन्होंने रिकॉर्ड तोड़ दिया. घायल के बाद आई घातक, नरसिम्हा, दामिनी जैसी बड़ी एक्शन फिल्मों ने सफलता के नए आयामों को चूमा. 2001 में आई ‘गदर: एक प्रेम कथा’ को सनी के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्‍म माना जाता है. एक दौर था जब दिलीप कुमार, देवानंद और राज कपूर की तिकड़ी हुआ करती थी, एक वह भी समय आया जब सनी देओल, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ की तिकड़ी का राज हुआ करता था.

बॉलीवुड को मिली नई तिकड़ी

निर्देशक राजकुमार संतोषी और सनी ने तीन फिल्मों ‘घायल’, ‘घातक’ और ‘दामिनी’ में साथ काम किया, यह तीनों ही फिल्‍में सनी के करियर की बेहतरीन फिल्में मानी जाती हैं. सनी देओल और आमिर खान की तीन बार फिल्में आमने-सामने हुईं. पहली बार दिल और घायल आमने-सामने थी, इसके बाद घातक और राजा हिन्दुस्तानी, फिर गदर और लगान. इन तीनों ही मौकों पर दोनों की फिल्में कामयाब रहीं.

ये डायलॉग हुए मशहूर

sunny deol dailogue

सनी की फिल्मों के कई डायलॉग आज भी हर किसी की जुबान पर हैं. फिर चाहे वो ये ढाई किलो का हाथ हो, या फिर सातों को साथ मारूंगा एक साथ मारूंगा. वाले डायलॉग हो. गदर में निभाया गया, तारा सिंह का किरदार हर किसी के दिल में बसा. इनके अलावा भी सनी ने बॉर्डर, मां तुझे सलाम जैसी देशभक्ति की की कई फिल्में की.

Back to top button