Hindi

आमिर के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर ख़ान के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है, बहुत कुछ कहा गया है. दुनियाभर में करोड़ों लोग आमिर ख़ान के फ़ैन हैं. लेकिन अभी भी आमिर के कुछ राज़ ऐसे हैं जिनसे पर्दा उठाया जाना बाक़ी है. आमिर की ज़िंदगी के कुछ सीक्रेट्स से पर्दा हटाते हैं.

Babloo Bachelor Poster 1

लॉन टेनिस चैंपियन : स्कूल के दिनों में आमिर टेनिस चैंपियन थे. आमिर ने कई स्टेट लेवल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया है और जीते भी हैं. टेनिस प्लेयर रॉजर फ़ेडरर के बहुत बड़े फ़ैन हैं आमिर.

टीन एज में बनाई फ़िल्म : आमिर ने 16 साल की उम्र में अपने दोस्त आदित्य भट्टाचार्य के साथ मिलकर एक एक्सपेरिमेंटल फ़िल्म बनाई थी जिसका नाम था ‘पैरानॉइया’. ये एक साइलेंट शॉर्ट फ़िल्म थी.

थिएटर ग्रुप के साथ किया काम : आमिर ने 2 साल तक एक थिएटर ग्रुप ‘अवांतर’ के साथ काम किया था. आमिर बैकस्टेज काम किया करते थे. यहीं काम करने के दौरान आमिर ने एक्टिंग को करियर बनाने का इरादा किया.

actor aamir khan photos
actor aamir khan photos

पहली फ़िल्म क़यामत से क़यामत तक नहीं : आमिर की पहली फ़िल्म ‘होली’ थी जिसे केतन मेहता ने डायरेक्ट किया था जो 1984 में रिलीज़ हुई थी. कॉलेज स्टूडेंट्स पर बेस्ड थी फ़िल्म की कहानी.

रीना से कैसे मिले आमिर : होली की रिलीज़ से पहले से आमिर रीना को जानते थे. 1986 में आमिर ने रीना दत्ता से शादी की थी. क़यामत से क़यामत तक में रीना एक सीन में नज़र आई थीं. ‘पापा कहते हैं’ गाने में रीना आमिर के साथ नज़र आई थीं.

पहली फ़िल्म में ही दिखाया प्रमोशन का जुदा अंदाज़ : क़यामत से क़यामत तक के प्रमोशन के लिए आमिर अपने साथी कलाकारों जूही चावला और राज ज़ुत्शी के साथ फ़िल्म के पोस्टर्स चिपकाया करते थे. ऑटो और टैक्सी के पीछे, इमारतों के नीचे ख़ुद ही पोस्टर चिपकाया करते थे सभी एक्टर्स.

आमिर-जूही में हुई खटपट : इश्क़ की शूटिंग के दौरान आमिर से जूही की खटपट हो गई थी. कई साल तक दोनों के बीच बातचीत बंद थी. कुछ साल पहले ही आमिर और जूही में सुलह हुई है और दोनों अब फिर से दोस्त बन गए हैं.

Aamir Khan in Action 2015

अवॉर्ड शोज़ से दूरी क्यों : आमिर हमेशा से अवॉर्ड शोज़ के ख़िलाफ़ नहीं रहे हैं. शुरू के कुछ साल आमिर अवॉर्ड्स लेने जाते थे. लेकिन ‘रंगीला’ की परफ़ॉरमेंस दरकिनार कर ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के लिए शाहरुख़ को अवॉर्ड दिए जाने से आमिर का फ़िल्मफ़ेयर समेत सभी अवॉर्ड्स से भरोसा उठ गया.

नहाने से है नफ़रत : आमिर की पत्नी किरण राव के मुताबिक आमिर को रोज़ रोज़ नहाने से सख़्त नफ़रत है.

Back to top button