Saturday, November 27, 2021
No menu items!
HomeHindiसाउथ इंडस्ट्री से आई श्रीदेवी ने बॉलीवुड में बनाई अलग पहचान

साउथ इंडस्ट्री से आई श्रीदेवी ने बॉलीवुड में बनाई अलग पहचान

 

 sridevi in south
बॉलीवुड में काफी कम ऐसी अभिनेत्रियां हैं जिन्हें कम हिंदी बोलनी आती हो फिर भी उन्हें सफलता मिली हो. साउथ फिल्म इंडस्ट्री से बॉलीवुड में कदम रखने वाली श्रीदेवी इन्हीं में से एक हैं. श्रीदेवी जब बॉलीवुड में आई तो उन्हें हिंदी बोलना नहीं आता था, उनकी पहली फिल्म के लिए रेखा ने उनकी डबिंग की थी. लेकिन उसके बाद श्रीदेवी ने अपनी मेहनत के दम पर काफी ऊंचा मुकाम हासिल किया.

श्रीदेवी का मूल नाम श्रीयम्मा यंगर है. उनका जन्म 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था. श्रीदेवी ने करीब तीन दशक के लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया. श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में की थी.

बाल कलाकार के रूप में की शुरूआत

sridevi

बाल कलाकार के रूप में श्रीदेवी ने “कंदन करूणाई” में भगवान शिव का किरदार निभाया था. इसके अलावा भी उन्होंने कई तेलुगु और तमिल फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया है. 1986 में आई फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ में रेखा ने श्रीदेवी के लिए डबिंग की थी. ‘चांदनी’ फिल्म में पहली बार उन्होंने अपने डायलॉग खुद बोले थे.

बोनी कपूर से की शादी

Sridevi Bony Kapoor
Sridevi & Bony Kapoor

बॉलीवुड में कुछ समय बिताने के बाद श्रीदेवी ने निर्देशक बोनी कपूर से शादी की, दोनों की दो बेटियां हैं. बोनी कपूर ने माना कि उन्हें पहली नजर में श्रीदेवी से प्यार हो गया था. मिस्टर इंडिया के निर्देशक बोनी कपूर ने जब श्रीदेवी को उनकी मां के सामने फिल्म ऑफर की तो श्रीदेवी की मां ने फीस के तौर पर 10 लाख रुपए मांगे. बोनी कपूर ने 10 की बजाय 11 लाख रुपए श्रीदेवी को दिए. श्रीदेवी ने कई अभिनेताओं के साथ पर्दे पर जोड़ी बनाई जिसे लोगों ने खूब पसंद भी किया जैसे जितेन्द्र, अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती आदि.

ऐसे की फिल्मों में वापसी

श्रीदेवी ने 15 सालों के लंबे अंतराल के बाद 2012 में फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से फिल्मों में वापसी की. श्रीदेवी को हिम्मतवाला फिल्म से हिंदी फिल्मों में हिट करने का श्रेय के राघवेंद्र राव को जाता है, उन्होंने ही श्रीदेवी को साउथ में भी हिट कराया था. श्रीदेवी ने फिल्म ‘चालबाज’ का गाना ‘न जाने कहां से आई है..’ की शूटिंग 103 डिग्री बुखार में थी. उनकी मेहनत सफल हुई और इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला.

ये थी सबसे बड़ी सुपरहिट

5 Best Films of Sridevi

श्रीदेवी ने अपनी दो फिल्मों ‘सदमा’ और ‘चांदनी’ में गीत भी गाए थे. श्रीदेवी के करियर की दो सबसे सुपरहिट फिल्म चांदनी और नगीना में वह उन किरदारों के लिए निर्देशक की पहली पसंद नहीं थी, जो निभाकर वह स्टार बन गई.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular