Hindi

8 साल की उम्र में आमिर ने की थी पहली फिल्म, हर बार बदला अपना तरीका

आमिर खान अभी तक बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने मात्र 8 साल की उम्र में ही अपनी पहली फिल्म की थी. अपने चाचा नासिर हुसैन की 1973 में आई फिल्म यादों की बारात में आमिर ने एक बाल कलाकार का रोल निभाया था. इसके बाद 1984 में आई होली फिल्म में आमिर खान ने एक नाबालिग लड़के का किरदार निभाया था.

करियर की शुरुआत- हालांकि, आधिकारिक तौर पर आमिर ने अपने फिल्म की शुरुआत 1988 में कयामत से कयामत तक के जरिए की थी. आमिर की पहली ही फिल्म उनके लिए सुपरहिट साबित हुई और कयामत से कयामत तक बॉलीवुड़ की सबसे सफल फिल्मों में से एक बनी.जिसके बाद आमिर ने 1989 में राख की इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

Aamir Khan childhood Unseen
Aamir Khan childhood Unseen

हिट फिल्मों का आग़ाज़- इसके बाद 90 के दशक में आमिर ने लगातार कमर्शियल हिट फिल्में दीं, जिनमें दिल, राजा हिंदुस्तानी, सरफरोश शामिल रही. सरफरोश के लिए आमिर खान को फिल्मफेयर का अवॉर्ड भी मिला था.Top 10 Romantic Songs of Aamir Khan

एक के बाद एक हिट- जैसे ही 90 का दशक खत्म हुआ, आमिर की फिल्मों में काफी बड़ा बदलाव आया. सबसे पहले वे लगान लेकर आए जो कि काफी बड़ी हिट साबित हुई, उसके बाद मंगल पांडे, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना जैसी अलग किस्मों की फिल्म बनाई, जिसने आमिर को एक आम एक्टर की कैटेगरी से अलग बनाया.

ये थी सबसे बड़ी हिट- 2008 में आई आमिर की फिल्म गजनी ने इतिहास रच दिया था. गजनी 100 करोड़ रुपए कमाने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म बनी थी. इस फिल्म के बाद आमिर ने जो भी फिल्म की उससे समाज को एक बड़ा संदेश, आमिर की शानदार एक्टिंग स्किल और एक किरदार को निभाने के लिए की गई उनकी मेहनत ने सभी का दिल जीता. दंगल, पीके, 3 इडियट्स, सीक्रेट सुपरस्टार इन सभी फिल्मों का ही उदाहरण है. आमिर की फिल्म दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार ने ना सिर्फ भारत में बल्कि चीन में भी अपना परचम लहराया है. ये दोनों फिल्मों ने चीन में करोड़ों रुपए का कारोबार किया है.

ghajini Movie
ghajini Movie

अगली फिल्म- आमिर अभी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान फिल्म पर काम कर रहे हैं, जो कि देश के कुछ चंद ठगों की कहानी है. इस फिल्म में उनके साथ मेगास्टार अमिताभ बच्चन और कट्रीना कैफ हैं. ये फिल्म 2019 में रिलीज़ होगी.

Tugs Of Hindustani
Tugs Of Hindustani
Back to top button