Hindi

हजारों चुनौतियों को पार कर यह महिलाएं बनी आज बॉलीवुड की बेस्ट कोरियोग्राफर

कोरियोग्राफी नृत्य की एक ऐसी कला है जिसके द्वारा  कोई भी इंसान  अपने विचारों को  प्रकट कर सकता है। कोरियोग्राफी के द्वारा कोई भी इंसान  किसी भी कहानी को लोगों के दिलों दिमाग तक पहुंचा सकता है। सही मायनों में महान कोरियोग्राफर बनने के लिए  सिर्फ फैंसी होना ही नहीं  बल्कि इसके पीछे और बहुत कुछ होना जरूरी है आइए हम आपको मिलाते हैं ऐसे ही कुछ महान महिला कोरियोग्राफर से जिन्होंने अपने जीवन में हजारों चुनौतियों को पार कर यह मुकाम हासिल किया।

शक्ति मोहन : 12 अक्टूबर 1985 को जन्मी शक्ति मोहन मूल रूप से दिल्ली से हैं लेकिन 2006 के बाद से वह मुंबई में रहती हैं। शक्ति ने बिरला बालिका विद्यापीठ बोर्डिंग स्कूल से पढ़ाई की है और इसके बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज से राजनीति विज्ञान में MA  की डिग्री ली है  वह जी टीवी पर प्रसारित हुए शो डांस इंडिया डांस  में आने से पहले आईएएस अधिकारी बनने की तैयारी कर रही थी  लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था उन्होंने 2009 में टेरेंस लुईस डांस फाउंडेशन से नृत्य में डिप्लोमा भी किया हुआ है।

Shakti Mohan

शक्ति मोहन एक प्रसिद्ध समकालीन नर्तक और कोरियोग्राफर हैं। वह ज़ी टीवी के डांस रिएलिटी शो डांस इंडिया डांस सीजन 2 की विजेता थी। शक्ति ने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है और आज वह स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले डांस रियलिटी शो  डांस प्लस में बतौर जज  काम कर रही है। इसके अलावा शक्ति में विदेशों में कई बॉलीवुड एक्टरों के साथ डांस शोज किये है।

रूजुता  वैद्य : रुजुता वैद्य ने बोस्टन विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में स्नातक किया है। अपनी पढ़ाई के बाद वह भारत लौट आए और बॉलीवुड के महान कोरियोग्राफर सरोज खान के तहत अध्ययन किया। रुजुता वैद्य ने पिछले 10 सालों से एक पेशेवर नृत्य कोरियोग्राफर के रूप में बॉलीवुड उद्योग में काम किया है और हाल ही में हॉलीवुड की मुख्यधारा के लिए उन्होंने कदम बढ़ाये है।  रुजुता एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त बॉलीवुड शैली की कोरियोग्राफर हैं।

रूजुता वैद्य
रूजुता वैद्य

रूजुता ने  ब्रिटनी स्पीयर्स श्रीदेवी प्रियंका चोपड़ा ए आर रहमान जैसे बड़े नामों के साथ  डांस  किया है और आज वह दुनिया में  एक जाना पहचाना नाम है। रुजुता ने स्लमडॉग मिलेनियर के गाने में डांस किया था।

स्नेहा कपूर
स्नेहा कपूर एक भारतीय साल्सा नर्तक, कोरियोग्राफर और निर्देशक हैं। वह लोकप्रिय “भारतीय साल्सा राजकुमारी” के नाम से जानी जाती है। मुंबई में रहते हुए, उसने छह साल पहले बंगलौर में लौरड विजय के नृत्य स्टूडियो के साथ नृत्य में अपना कैरियर शुरू किया था। यह एक उल्कात्मक कैरियर की शुरुआत थी जिसमें साल्सा, बचता, मेरेंग्यू, जीव, हिप-हॉप, एडैगियो और बॉलीवुड जैसे विभिन्न नृत्य रूपों को गले लगाया गया था। स्नेहा कपूर एक प्रतिभाशाली एथलीट थी  लेकिन किस्मत ने उन्हें नर्तकी बना दिया। एलवीडीएस (लॉरड विजय की डांस स्टूडियो) ने 2006 में अपने स्टार की गुणवत्ता को देखा और सोचा की वह एक पेशेवर नर्तक हो सकती है।

स्नेहा कपूर
स्नेहा कपूर

कपूर भारत का प्रतिनिधित्व कर कई अंतरराष्ट्रीय साल्सा चैंपियनशिप में जीत हासिल कर चुकी है। कपूर ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड “एक मिनट में सबसे अधिक स्विंग डांस फ्लिप” का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। एक मिनट में 33 फ्लिप का रिकार्ड ब्रिटेन में चार साल पहले सेट किया गया था, लेकिन कपूर और उनकी तीन टीमों ने 39 फ्लिप पर नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने डांस इंडिया डांस सीजन 3 में भाग लिया और बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्म, जुगारी और मधुर भंडारकर की फिल्म, हीरोइन को भी कोरियोग्राफ किया। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नृत्य कार्यशालाएं करती है और सिखाती है। 2008 में एक सड़क दुर्घटना ने 3 स्थानों पर उसके दाहिने पैर को तोड़ दिया और उसे तीन साल तक नृत्य नही किया। उसके डॉक्टरों ने उन्हें चेतावनी दी थी कि वे फिर कभी डांस नहीं कर पाएंगे लेकिन वह अपनी कड़ी मेहनत और लगन से एक बेहतरीन कोरियोग्राफर बनी।

Back to top button