Hindi

शाहरुख के लिए खास रहे हैं यश चोपड़ा, दोनों ने साथ में की कई फिल्में

बॉलीवुड में कई जोड़ियां हिट रही हैं, ये जोड़ियां अभिनेता और अभिनेत्री, दो अभिनेता, अभिनेता और सिंगर या फिर अभिनेता संग डॉयरेक्टर की भी होती हैं. किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान के साथ भी कुछ ऐसा ही रहा, उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई फिल्मों में एक ही डॉयरेक्टर के साथ एक से ज्यादा फिल्में की हैं.

इनमें सबसे पहले नाम आता है, यश चोपड़ा का. यशराज प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत करने वाले यश चोपड़ा ने शाहरुख खान को सबसे पहले डर फिल्म में में मौका दिया था. उसके बाद दोनों ने साथ में कई सुपरहिट फिल्में दीं. शाहरुख खान की रोमांस किंग की इमेज बनाने में यश चोपड़ा का काफी अहम रोल रहा है, उनके डॉयरेक्शन में ही शाहरुख ने कई ऐसी फिल्में की हैं, जो शाहरुख खान के लिए ऐतिहासिक साबित हुई हैं.

शाहरुख और यश चोपड़ा ने एक साथ डर, जब तक है जान, वीर-जारा, दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे, मोहब्बतें, साथिया जैसी फिल्में की हैं. शाहरुख खान के करियर में डर फिल्म का काफी अहम रोल रहा है, 1991 में अपने करियर की शुरुआत के बाद ही 1993 में शाहरुख को डर फिल्म मिली थी. इस फिल्म में उन्होंने एक निगेटिव किरदार निभाया था. करियर के शुरुआती दौर में एक हीरो के लिए इस प्रकार का निगेटिव रोल निभाना इतना आसान निर्णय नहीं होता है, लेकिन इसके बावजूद शाहरुख ने इस रोल को शानदार तरीके से निभाया और इसी के दम पर एक पहचान हासिल की.

यश चोपड़ा के अलावा सबसे ज्यादा शाहरुख ने करन जौहर के साथ ही काम किया है, इन दोनों स्टार्स की दोस्ती भी जग जाहिर है. करन जौहर ने कुछ-कुछ होता है जैसी सुपरहिट फिल्में दीं, इसके बाद कभी खुशी कभी गम भी सुपरहिट फिल्म रही. शाहरुख खान करन जौहर के चैट शो कॉफी विद करन में भी नजर आ चुके हैं. करन जौहर ने दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे में एक छोटा सा किरदार भी निभाया था.

Back to top button