Hindi

शाहरुख़ की क्वालिफिकेशन जानकर हैरान रह जाएंगे आप

किंग ऑफ़ रोमांस शाहरुख़ ख़ान एक सेल्फ़ मेड मैन हैं. छोटे पर्दे से शुरू उनका सफ़र आज जिस बुलंदियों पर है उससे हर कोई वाकिफ़ है. फ़ौजी, सर्कस, दूसरा केवल जैसे टीवी सीरियल से शुरुआत करनेवाले शाहरुख़ आज एक ग्लोबल स्टार हैं. इस ऊंचाई तक पहुंचने के लिए शाहरुख़ ने कड़ी मेहनत की है. कड़ी मेहनत तो उन्हें करनी ही थी. फ़िल्म इंडस्ट्री में वो एक आउटसाइडर जो थे जिसका कोई गॉडफ़ादर नहीं था. ऐसी सूरत में शाहरुख़ के पास सिर्फ़ कड़ी मेहनत का ही ऑप्शन था जिसके सहारे वो अपना करियर बना सकते थे. शाहरुख़ हमेशा से ही मेहनती रहे हैं. फ़िल्म इंडस्ट्री के सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे लोगों में शुमार हैं शाहरुख़.

दिल्ली से हुई सारी पढ़ाई


शाहरुख़ दिल्ली के रहनेवाले हैं. शाहरुख़ की सारी पढ़ाई लिखाई भी दिल्ली में ही हुई है. शाहरुख़ की स्कूली शिक्षा सेंट कोलंबस स्कूल से हुई है. स्कूल की फ़ुटबॉल, हॉकी और क्रिकेट टीम के कैप्टन भी थे शाहरुख़. ग्रैजुएशन शाहरुख़ ने हंसराज कॉलेज से किया है. इकोनॉमिक्स में शाहरुख़ ने बैचलर्स की डिग्री हासिल की है. उसके बाद शाहरुख़ ने मशहूर जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से मास कम्यूनिकेशन में मास्टर्स की पढ़ाई की है.

मानद उपाधियों से नवाज़े गए शाहरुख़-


इतना ही नहीं, शाहरुख़ को देश-विदेश की कई मशहूर यूनिवर्सिटीज़ से मानद डिग्रियां भी मिली हैं. शाहरुख़ को मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री नवाज़ी गई है. एडिनबर्ग और येल यूनिवर्सिटी ने भी शाहरुख़ को डॉक्टरेट और फ़ेलोशिप नवाज़ा है. शाहरुख़ ख़ान का हमेशा से ही ये मानना रहा है कि तालीम हर इंसान के लिए बेहद ज़रूरी है. रुपये पैसे दौलत शोहरत सब आती जाती रहती है लेकिन तालीम हमसे कोई नहीं छीन सकता.

Related Articles

Back to top button