Sunday, November 28, 2021
No menu items!
HomeCT Trendsवो हिंदी फ़िल्में जिनपर लगा है इतना पैसा कि सुनकर होश उड़...

वो हिंदी फ़िल्में जिनपर लगा है इतना पैसा कि सुनकर होश उड़ जाएंगे

  • मुग़ल ए आज़म

mugle azam

1960 में रिलीज़ हुई मुग़ल ए आज़म अपने ज़माने की सबसे महंगी फ़िल्म थी. इस मेगा बजट फ़िल्म को बनाने में क़रीब 2 करोड़ रुपये लगे थे. फ़िल्म के डायरेक्टर के आसिफ़ ने इस पीरियड ड्रामा के लिए असली गहने बनवाए थे. फ़िल्म के भव्य सेट, जंग के सीन, राजसी पोशाक की वजह से फ़िल्म अपने दौर की सबसे महंगी फ़िल्म थी.

  • पाकीज़ा

पाकीज़ा

डेढ़ करोड़ रुपये के बजट वाली इस फ़िल्म को बनने में भी 16 साल लगे थे. आज हमें डेढ़ करोड़ रुपये मामूली लग रहे होंगे लेकिन उस दौर में ये बहुत बड़ी बात थी. लखनऊ का नवाबी दौर दिखाने वाले सेट हों या मीना कुमारी के कपड़े और गहने, डायरेक्टर कमाल अमरोही ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी.

  • लगान

aamir in lagaan

आमिर ख़ान की इस फ़िल्म को बनाने में क़रीब 25 करोड़ रुपये लगे थे और ये तब तक की सबसे महंगी फ़िल्म मानी जाती थी. आज़ादी के पहले के दौर को दिखाने के लिए महंगे सेट को बनाने में बजट का बड़ा हिस्सा लगा था.

  • रूप की रानी चोरों का राजा

ROOP KI RANI CHORON KA RAJA

इस फ़िल्म को बनने में क़रीब 10 करोड़ रुपये लगे थे जो 80-90 के दशक में एक बड़ी बात थी. कॉस्ट्यूम, सेट पर फ़िल्म में सबसे ज़्यादा ख़र्च किया गया था बावजूद इसके ये फ़िल्म फ़्लॉप हो गई थी.

  • देवदास

srk tweeting about Devdas film

संजय लीला भंसाली की बाक़ी फ़िल्मों की तरह ये भी एक मेगा बजट फ़िल्म थी. 50 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म को इसके भव्य सेट्स, शानदार कपड़ों और गहनों के लिए याद किया जाता है.

  • द हीरो-लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई

द हीरो-लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई

सनी देओल की फ़िल्म को बनाने में क़रीब 70 करोड़ रुपये लगे थे जो तब तक की सबसे महंगी फ़िल्म थी. ज़्यादातर फ़ॉरेन लोकेशन पर शूट हुई इस फ़िल्म में स्पेशल इफ़ेक्ट्स की भी भरमार थी.

  • धूम 3

Dhoom 3 First Day collection and Movie Review

धूम फ्रैंचाइज़ी की ये सबसे बिग बजट फ़िल्म थी. आमिर ख़ान स्टारर इस फ़िल्म का बजट डेढ़ सौ से पौने दो सौ करोड़ रुपये था. बजट के मुताबिक ही इस फ़िल्म ने छप्परफाड़ कमाई भी की और अपनी लागत मुनाफ़े के साथ वसूली.

  • हैप्पी न्यू ईयर

 

Indiawaale Song in Happy New Year

 

शाहरुख़ ख़ान की इस फ़िल्म का बजट क़रीब 150 करोड़ रुपये था. फ़िल्म की ज़्यादातर शूटिंग दुबई में हुई थी. ये फ़िल्म साल 2014 की हिट फ़िल्मों में शुमार थी.

  • बाहुबली 1 & 2

Bahubali 2

राजामौली के इस शाहकार को बनाने में क़रीब 430 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे जिसमें पहली फ़िल्म पर क़रीब 180 करोड़ और दूसरे पार्ट पर क़रीब 250 करोड़ ख़र्च हुए थे. भव्यता और स्पेशल इफ़ेक्ट्स के मामले में इस फ़िल्म ने जो मापदंड बनाए हैं उसपर आनेवाली फ़िल्मों को खरा उतरना काफ़ी मुश्किल साबित होगा.

  • पद्मावत

Padmavati Movie

संजय लीला भंसाली के इस मैग्नम ओपस का बजट क़रीब 190 करोड़ रुपये है. राजपूत आन, बान और शान को दिखाने के लिए डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स ने दिल खोलकर ख़र्च किया है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular