Placeholder canvas
CT TrendsCT Special

एंटरटेनमेंट का नया संसार- वेब सीरीज़

Web Series In Bollywood
Web Series In Bollywood

100 साल पहले जब सिनेमा की शुरुआत हुई थी तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि आगे जाकर मनोरंजन की दुनिया हाथों में समा जाएगी. आज जब सबके हाथों में स्मार्टफ़ोन है तो एंटरटेनमेंट को भी स्मार्ट होना पड़ेगा. इसी कॉन्सेप्ट को सच करने के लिए चंद साल पहले वेब सीरीज़ वजूद में आईं. वेब सीरीज़ यानी इंटरनेट या यूट्यूब पर आनेवाले सीरियल्स और शोज़. ये ठीक वैसे ही हैं जैसे टीवी पर सीरियल्स आते हैं. पिछले कुछ साल पहले ही अस्तित्व में आए ऐसे शोज़ या सीरीज़ की लोकप्रियता आसमान पर है.

वेब सीरीज़ की लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह है टीवी का घटिया कंटेंट. सभी बड़े हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल्स को लगाकर देख लीजिए एक भी ढंग का शो नहीं मिलेगा. टीवी पर हर जगह वैंप से पति और ससुराल को बचाती संस्कारी बहू दिखेगी. आजकल के शो शुरू किसी कहानी से होते हैं और पहुंच किसी और कहानी पर जाते हैं. रियल लाइफ़ समस्याओं की कहीं कोई बात ही नहीं होती. इन्हीं टीवी शोज़ से राहत दिलाने का काम वेब सीरीज़ ने किया है. यूट्यूब पर आ रही वेब सीरीज़ में नॉर्मल ज़िंदगी से जुड़े मसले होते हैं. पढ़ाई-करियर का प्रेशर, नौकरी से जुड़ी समस्याएं, दोस्तों और रिलेशनशिप के मसले, मां-बाप का बच्चों की शादी को लेकर परेशान होना, वगैरह इन वेब सीरीज़ का प्लॉट होते हैं. ये मसले हमारी ज़िंदगी से जुड़े बेहद आम मसले हैं जिनसे आज का युवा रोज़ दो-चार होता है.

वेब सीरीज़ में आनेवाले कलाकार कोई सुपरस्टार नहीं हैं बल्कि आम लोगों जैसे ही हैं ये. वेब सीरीज़ से जुड़ाव की ये एक बहुत बड़ी वजह है कि लोगों को इन्हें देखकर अपने होने का एहसास होता है. एक आम लड़की या एक आम लड़के के चेहरे मोहरे और हावभाव वाले कलाकार ही ज़्यादातर वेब सीरीज़ के नायक-नायिका होते हैं. इनके किरदार आपस में ठीक वैसी ही भाषा में और उसी तरह बात करते हैं जैसे हम अपने दोस्तों से या अपने मां-बाप से बातें करते हैं. इनकी बातें डायलॉगबाज़ी नहीं लगतीं.

और सबसे बड़ी बात जो वेब सीरीज के हक़ में जाती है वो ये कि वेब सीरीज़ युगों युगों तक चलते नहीं जा रहे. टीवी में एख नज़र दौड़ाएं तो पता चलता है कि कोई सीरियल 10 साल से चला आ रहा है तो कोई 8 साल से. टीवी सीरियल्स ख़त्म होने का नाम ही नहीं लेते. वेब सीरीज़ का मामला ऐसा नहीं है. एक कहानी के साथ शुरू होने वाली ये वेब सीरीज़ कुछ एपिसोड के बाद सही नोट पर ख़त्म हो जाते हैं. वेब सीरीज़ को ज़बरदस्ती घसीटते नहीं रहते सालोंसाल तक.

इन सारी वजहों से वेब सीरीज़ का मार्केट बूम पर है और आनेवाला वक़्त इसी का है. इस ट्रेंड को पहचान कर कई फ़िल्मी सितारे भी वेब सीरीज़ में नज़र आ रहे हैं औऱ कई सितारे आने वाले वक़्त में वेब सीरीज़ में दिखाए देंगे. लीज़ा हेडन, सपना पब्बी, अमित साध, आर माधवन, श्वेता त्रिपाठी, अली फ़ज़ल वेब सीरीज़ में काम कर रहे हैं. सैफ़ अली ख़ान भी जल्द ही अपनी पहली वेब सीरीज़ में नज़र आएंगे, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी भी वेब सीरीज़ में काम कर रहे हैं. कुछ पॉपुलर वेब सीरीज़ पर नज़र डालते हैं :

  • परमानेंट रूममेट्स
  • पिचर्स
  • बैंग, बाजा, बारात
  • मैन्स वर्ल्ड
  • बेक्ड
  • गर्ल इन द सिटी
  • ट्रिपलिंग

Manoj L

ad516503a11cd5ca435acc9bb6523536?s=150&d=mm&r=gforcedefault=1

Show More
Back to top button