Hindi

फेसबुक के इन 5 फीचर्स के बारे में जानकर आप रह जाएंगें दंग

फेसबुक के 5 फीचर्स
फेसबुक के 5 फीचर्स

सबकी फेवरेट सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक में अक्सर हम फोटोज पर शेयरिंग और लाइक करने में इतने व्यस्त हो जाते है कि हम इसके ऐसे फीचर्स को भूल जाते है जिससे ना हम सिर्फ इसे पहले से ज्यादा आर्कषक बल्कि अनचाहे विज्ञापनों को बंद भी कर सकते है. दरअसल उपभोक्ता चाहे न्यूज सर्च कर रहा हो या दोस्तों के साथ संपर्क में रहने की कोशिश कर रहा हो इसके लिए वह हमेशा फेसबुक पर ही लॉग इन करता है. लेकिन आज हम इस पैकेज के जरिए आपको पांच ऐसे खास फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें जानकर शायद आप दंग रह जाएंगें.

  • अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक का इस्तेमाल करते वक्त विज्ञापन ना आएं तो इसके लिए आपको एडब्लॉकर और एफबी प्यूरिटी एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा.इसका उपयोग क्रोम ब्राउजर के साथ कर सकते है. ये एक्सटेंशन फेसबुक एड को ब्लॉक करने में सक्षम हैं
  • फेसबुक पर आप किसी को अनफ्रेंड किए बिना उसकी पोस्ट को हाइड कर सकते है.पोस्ट को हाइड करने के लिए सबसे पहले आपको उस फ्रेंड के फेसबुक पेज पर जाना होगा. यहां उपर में ही फॉलोविंग का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करेंगे तो विकल्प खुलकर आ जाएंगे. वहां से आप उसे अनफॉलो कर दें.
  • फेसबुक ने इंस्टेंट आर्टिकल नाम की एक सेवा शुरु की है जिसके जरिए बिना किसी दूसरे ब्राउजर के पूरी खबर पढ़ी जा सकती है.न्यूज फीड में खबरों के लिंक पर किल्क करने के बाद ये फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर आसानी से खुल जाएगी.इससे किसी और ब्राउजर पर पेज खुलने में लगने वाले समय से बचा जा सकेगा.
  • फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आप डबल वेरिफिकेशन का सहारा ले सकते है. इस फीचर को इनेबल करते ही लॉगिन के साथ आपके ईमेल या मोबाइल पर एक कोड आएगा उसे एंटर करने पर ही आपका फेसबुक लॉगिन होगा. फेसबुक में यह फीचर ‘लॉगिन अलर्ट्स’ के नाम से दिया गया है जो सेटिंग में सिक्यूरिटी के अंदर मिलेगा.
  • फेसबुक में आप यह देख सकते हैं कि कहां से इसे लॉगइन किया गया है.फेसबुक में व्हेयर आर यू लॉग्ड इन का विकल्प दिया होता है. यहां से आप फेसबुक की लॉगिन एक्टिविटी को देखने के अलावा दूसरे सभी सेशन को लॉगआउट भी कर सकते हैं. व्हेयर आर यू लॉग्ड इन का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी में मिलेगा. यहां से देखा जा सकता है कि किसी पीसी पर किस वक्त आपके फेसबुक अकाउंट में लॉगिन किया गया है. आप चाहें तो यहां से एंड ऑल एक्टिविटी भी कर सकते हैं. ऐसे में दूसरे सभी पीसी या मोबाइल पर ओपेन फेसबुक लॉगआउट हो जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button