7 मर्डर केस जो बने फ़िल्मों की कहानी

Bollywood Movies Based on Murder Cases
Bollywood Movies Based on Murder Cases

वैसे तो हिंदी सिनेमा का पहला प्यार लव स्टोरीज़ हैं. लेकिन कई बार कुछ ऐसे सब्जेक्ट्स पर भी फ़िल्में बनी हैं जो कि प्रेम कहानी नहीं थीं. ऐसा ही एक विषय है रियल लाइफ़ मर्डर मिस्ट्री जिसपर पर बॉलीवुड ने कई बार हाथ आज़माया है. एक नज़र डालते हैं कुछ मर्डर मिस्ट्री फ़िल्मों पर.

अचानक : 1973 में रिलीज़ इस फ़िल्म के डायरेक्टर गुलज़ार थे. इस फ़िल्म की कहानी नानावती केस से प्रेरित थी. विनोद खन्ना ने एक फ़ौजी का रोल अदा किया. अपनी बेवफ़ा पत्नी और उसके प्रेमी को मारने के बाद विनोद खन्ना सरेंडर कर देते हैं जिसके लिए उन्हें सज़ा ए मौत मिलती है.

Achanak Movie

शाहिद : राजकुमार राव के बेहतरीन अभिनय से सजी ये फ़िल्म वकील शाहिद आज़मी की ज़िंदगी पर आधारित थी. शाहिद आज़मी को बम ब्लास्ट के आरोप में 14 साल की उम्र में गिरफ़्तार कर लिया गया था. जेल में अपनी वकालत की पढ़ाई करने के बाद शाहिद झूठे मामलों में फंसे लोगों का केस लड़ते हैं. शाहिद को उनके ही दफ़्तर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस फ़िल्म के लिए राजकुमार राव को नेशनल अवॉर्ड दिया गया था.

Shahid Movie

रमन राघव 2.0 :2016 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म के डायरेक्टर अनुराग कश्यप थे. फ़िल्म में नवाज़ुद्दीन एक साइको सीरियल किलर बने थे जो लोगों को बेरहमी से मार डालता है. फ़िल्म 1960 के दशक के सीरियल किलर रमन राघव से प्रेरित थी.

नो वन किल्ड जेसिका :  जेसिका लाल मर्डर केस पर बेस्ड इस फ़िल्म में रानी मुखर्जी ने पत्रकार और विद्या बालन जेसिका की बहन सबरीना का रोल अदा किया था. इस फ़िल्म में जेसिका के हत्यारों को सज़ा दिलाने की यात्रा को दर्शाया गया है.

रुस्तम :  नानावती केस से प्रेरित थी रुस्तम जिसमें अक्षय कुमार ने नेवी अफ़सर का रोल निभाया था. अपनी पत्नी के प्रेमी को मारने वाले रुस्तम अपने केस को लड़ते हैं और जीतकर रिहा भी होते हैं. इस फ़िल्म के लिए अक्षय कुमार को नेशनल अवॉर्ड मिला था.

तलवार : आरुषी तलवार-हेमराज मर्डर केस पर बेस्ड इस फ़िल्म की बेहद तारीफ़ हुई थी. इस फ़िल्म को मशहूर शायर, गीतकार और फ़िल्म मेकर गुलज़ार की बेटी मेघना गुलज़ार ने डायरेक्ट किया था. इरफ़ान ख़ान इसमें इनवेस्टिगेटिंग ऑफ़िसर के रोल में थे.

नॉट अ लव स्टोरी :2011 में आई इस फ़िल्म को राम गोपाल वर्मा ने डायरेक्ट किया था. 2008 के नीरज ग्रोवर मर्डर केस पर बेस्ड इस फ़िल्म में माही गिल और दीपक डोबरियाल मेन रोल में थे. मारिया सुसायराज और उनके ब्वॉयफ्रेंड पर नीरज ग्रोवर के मर्डर का आरोप था. मारिया को इस आरोप से बरी कर दिया गया था जबकि उनके ब्वॉयफ्रेंड को 13 साल की सज़ा हुई है.

Not A Love Story

Manoj L

Exit mobile version