पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने बॉलीवुड को दिए कई सुपरस्टार !

हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने बॉलीवुड को ऐसे कई सुपर डुपर स्टार्स दिए हैं,जिनका जन्म तो पाकिस्तान में हुआ हैं लेकिन वो बॉलीवुड में खूब नाम औऱ शोहरत कमाकर सुपरहिट हुए.तो चलिए जानते हैं उन पॉपुलर स्टार्श के बारे में..

देव आंनद :


‘हम एक हैं’ , ‘जिद्दी’ , ‘सीआईडी’ , ‘पेइंग गेस्ट’ , ‘काला पानी’ , ‘काला बाजार’, ‘जब प्यार किसी से होता है’ , ‘ज्वेल थीफ’ , ‘प्रेम पुजारी’ , ‘तेरे मेरे सपने’ सहित कई हिट फिल्मों में काम कर चुके देव आनंद का जन्म , गुरदासपुर, पंजाब ब्रिटिश इंडिया में हुआ था. लेकिन लाहौर से ग्रेजुएशन करने के बाद देव आनंद मुंबई आ गए औऱ उन्होनं अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की.

विनोद खन्ना :

वैसे तो विनोद खन्ना का जन्म पेशावर पाकिस्तान में हुआ लेकिन उनके जन्म के बाद उनकी फैमिली मुंबई में शिफ्ट हो गई.इस दुनिया को अलविदा कह चुके विनोद ग्रेजुएशन के बाद से ही खूब फिल्में देखते थे.जिसके बाद से उन्होनें इसमें अपना करियर बनाने की सोची.

प्रेम चोपड़ा  : 


बॉलीवुड में विलेन की भूमिका निभाने वाले प्रेम चोपड़ा का जन्म तो लाहौर, पाकिस्तान में हुआ. लेकिन पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने के बाद वो फिल्मों में अपनी किस्मत चमकाने के लिए मुंबई आ गए औऱ उन्हें इसमें सफलता भी मिली.

सुनील दत्त

झेलम, पाकिस्तान में पैदा हुए सुनील दत्त जब 18 साल के थे तो हिंदुस्तान और पाकिस्तान का बंटवारा हो गया.मुंबई से पढ़ाई शुरु करने के बाद उन्होनें 1955 से अपने फिल्मी सफर शुरु किया.अपने फिल्म सफर में उन्होनें ‘सुजाता’ ,’मुझे जीने दो’ ,’खानदान’ ,’हमराज’ ,’यादें’ ,’नागिन’ सहित कई हिट फिल्में भई दी हैं.

अमरीश पुरी :

अमरिश पुरी का जन्म लौहार, पाकिस्तान में हुआ था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में तकरीबन 400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अमरीश पुरी का जन्म लाहौर पाकिस्तान में हुआ था.वैसे तो अमरीश पुरी ने कई तरह के रोल निभाए हैं लेकिन ज्यादातर फिल्मों में विलेन की भूमिका में नजर आए.

अमजद खान :

बॉलीवुड की कई फिल्मों में विलेन का रोल अदा करने वाले अमजद खान को उनकी फिल्म शोले के गब्बर सिंह के नाम से याद किया जाता है.

Manoj L

Exit mobile version