इन 7 वजहों से बॉलीवुड फिल्में हॉलीवुड फिल्मों से कई बेहतर है

अक्सर बॉलीवुड फिल्मों की तुलना हॉलीवुड फिल्मों से की जाती हैं. हालांकि हॉलीवुड फिल्में बॉलीवुड फिल्मों से कई तुलना में बेहतर होती है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे तथ्य हैं जिससे ये साफ जाहिर होता है कि बॉलीवुड फिल्में आज भी हॉलीवुड फिल्मों से कई बेहतर है.तो चलिए नजर डालते हैं उन तथ्यों पर.

बॉलीवुड फिल्मों में हॉलीवुड फिल्मों की अपेक्षा भावनात्मक पहलु अधिक होते है.जो परिवार और रिश्तों की अहमियत को समझते है एवं ये फिल्में दिल को छूने वाली होती है.

बॉलीवुड फिल्मों के गाने हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के बेहद अच्छे दोस्त है.फिर चाहे कोई शादी हो या घर में छोटा सा फक्शंन फिल्मी गानों के बिना पार्टी का रंग अधूरा है.वैसे हो ना हो जब दिल भी टूटता है तो बॉलीवुड के गाने ही मरहम लगाने के काम भी आते है.

 

बॉलीवुड फिल्मों के दर्शकों की अलग अलग पसंद है इस वजह से कुछ को न्यूटन जैसी फिल्में तो कुछ को जुड़वा 2 जैसी फिल्मे पसंद आती है तो वही दूसरी तरफ जुड़वा 2 और दिलवाले या गोलमाल जैसी फिल्मों से यह उम्मीद नही की जा सकती कि वो विदेशों में भी हिट हो.

बॉलीवुड फिल्मों की कहनियां ज्यादातर किसी ना किसी शख्स की जिंदगी से जुड़ी होती है.जैसे पिकू,गीत,रानी आम जिंदगी का ही कोई ना कोई पात्र है.

बॉलीवुड की फिल्मों में कुछ ऐसे आपित्तजनक दृश्य होते है जिन्हें ब्लर कर दिया जाता है या उन सीन्स पर सेंसर की कैंची चल जाती है लेकिन हॉलीवुड की फिल्मों में चुंबन या अन्य तरह के सीन्स खुलेआम दिखाया जाता है जिस वजह से ह़ॉलीवुड की कुछ फिल्मों को परिवार के साथ बैठकर देखना मुश्किल है.


नम्सते लंदन,रामलीला,लगान जैसी फिल्में हमारी भारतीय संस्कृति को बेखूबी तौर पर पेश करती है.

बॉलीवुड फिल्मों के डॉयलग्स हॉलीवुड फिल्मों के डॉयलग्स की अपेक्षा ज्यादा शानदार होते हैं सिर्फ इतना ही नही बॉलीवुड फिल्मों के डॉयलग्स ज्यादा लंबे वक्त तक जुबान पर चढ़े रहते है.वैसे देखा जाएं तो ये डॉयलग्स निजी जिंदगी में भी काफी प्रभाव छोड़ते है.

Manoj L

Exit mobile version