Hindi

भारत की इन जगहों पर हुई है बॉलीवुड की सबसे ज्यादा शूटिंग

Most Popular Shooting Locations of Bollywood :

Most Popular Shooting Locations of Bollywood

बॉलीवुड की कोई भी फिल्में बनती है तो कहानी से पहले लोग लोकेशन तय करते हैं। किस लोकेशन पर यह फिल्म की शूटिंग होगी ताकि दर्शकों को यह फिल्म और ज्यादा पसंद है। क्योंकि लोकेशन एक ऐसी जगह होती है जहां पर दर्शक अपने आप खींचे चले जाते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ लोकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बॉलीवुड की शूटिंग हुई है।

Babloo Bachelor Poster 1

दिल्ली : दिल्ली भारत देश की राजधानी है और यहां पर घूमने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। यहां पर अनगिनत फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है। आज हम आपको ऐसे फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी पूरी शूटिंग दिल्ली की कुछ खास जगह पर ही हुई है। उनमें से कुछ जगह का नाम है। जैसे की कुतुब मीनार, दिल्ली एयरपोर्ट, कनाटप्लेस,पुरानी दिल्ली आदि।

Shooting Location In Delhi
Shooting Location In Delhi

राजस्थान : अब बात करते हैं बॉलीवुड के रॉयल बैकग्राउंड की। तो जब भी किसी फिल्म को पीछे से रायल बैकग्राउंड देना होता है तो उन्हें सबसे बेहतर जगह राजस्थान लगती है। ऐतिहासिक विरासत से भरा हुआ यह राज्य फिल्मी पर्दे पर बहुत ही खूबसूरत नजर आता है। यहां तक कि बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड भी इस जगह के दीवाने है। इस जगह की कुछ खास जगह का नाम है उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर, अजमेर, रनकपुर, कोटा, जोधपुर, माउंट आबू आदि।

Movies In Rajastan
Movies In Rajastan

कश्मीर : बात करते हैं भारत के सबसे खूबसूरत जगह की और उस जगह का नाम है कशमीर। ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है कि बॉलीवुड की शूटिंग यहां पर ना हुई हो, क्योंकि कश्मीर एक ऐसी खूबसूरत जगह है जिसको लोग स्वर्ग मांनते हैं। जैसा कि आप सब को पता ही है कि कश्मीर की कली फिल्म की शूटिंग यहां तक कि बजरंगी भाईजान की शूटिंग इसी जगह पर हुई है। यह बॉलीवुड के स्टार्स का आधे से ज्यादा फेवरेट जगह है।

Movies In Kashmir
Movies In Kashmir

मुंबई : ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग मुंबई में ही होती है। क्योंकि बॉलीवुड का दूसरा नाम मुंबई को ही माना जाता है। बड़े-बड़े स्टूडियो मुंबई में ही मौजूद है। जहां पर आधी से ज्यादा फिल्म की शूटिंग होती है और जब कोई फिल्म का बजट ज्यादा नहीं होता है तो यहां की फेवरेट लोकेशन पर ही फिल्म की शूटिंग हो जाती है। जिसकी वजह से उनका आधे से ज्यादा खर्चा बच जाता है। मुंबई के आधे से ज्यादा लोकेसन बहुत ही खूबसूरत है जहां पर शूटिंग होती है उन लोकेशंस का नाम है अक्सा बीच’, ‘जुहू बीच’, ‘छत्रपति शिवाजी टर्मिनस’, ‘गेटवे ऑफ़ इंडिया’, ‘धारावी’, ‘महालक्ष्मी धोबी घाट’, ‘फ़िल्म सिटी’, ‘कोलाबा कॉज़वे’ आदि।

Shooting Location In Mumbai
Shooting Location In Mumbai

Back to top button