Hindi

बॉलीवुड का सबसे बड़े नाम हैं अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, उन्हें बॉलीवुड का शहंशाह कहा जाता है. अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 50 साल हो गए हैं, और उन्हें सदी के महानायक की उपाधि भी प्राप्त है. अपने करियर में करीब 200 फिल्में कर चुके अमिताभ 75 साल की उम्र में भी लगातार फिल्में कर रहे हैं.

शुरुआती करियर में अमिताभ को उनकी भारी आवाज के कारण कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, जब वे रेडियो में काम मांगने गए तो उन्हें मना कर दिया गया था. अमिताभ के करियर की शुरुआत 1969 में सात हिंदुस्तानी से हुई थी. जिसके बाद उन्होंने कई लगातार हिट फिल्में दी. 1971 में राजेश खन्ना के साथ अमिताभ ने आनंद में काम किया, जिससे उन्हें सफलता और पहचान मिली. राजेश खन्ना उस दौर के सबसे बड़े सुपरस्टार थे, और उनके साथ काम करना काफी बड़ी बात थी.

लगातार फिल्मों से बने एंग्री यंग मैन

angry young man amitabh

अमिताभ बच्चन मशहूर कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन के पुत्र हैं जिसके कारण उन्हें काफी पहचान का फायदा भी मिला. बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में कई तरह के रोल किए, जिससे उनका नाम एंग्री यंग मैन भी पड़ा. शोले, अग्निपथ, दीवार, कुली, कालिया, शहंशाह, सत्ते पे सत्ता, जैसी लगातार सुपरहिट एक्शन फिल्मों ने अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बना दिया था.

रेखा से रहे इश्क के चर्चे

The Love Story of Amitabh and Rekha

अमिताभ बच्चन का भी कई हिरोइनों के साथ नाम जुड़ा था, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा में उनका और रेखा के संबंध रहे. कहा जाता है कि रेखा ने उन्हें अभी तक अपना पति ही माना हुआ है, हालांकि अब अमिताभ और रेखा कम ही आमने-सामने आते हैं.

अमिताभ ने 1973 में अभिनेत्री जया भादुरी से शादी कर ली थी, अमिताभ बच्चन बताते हैं कि उन्हें अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए लंदन जाना था. तब जया को भी उनके साथ ही जाना था लेकिन तब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने कहा कि अगर जाना है तो पहले शादी कर लो उसके बाद ही लंदन जाना. जिस चक्कर में अमिताभ बच्चन और जया भादुरी ने शादी कर ली. दोनों के दो बच्चे अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन हैं.

राजनीति में रहे फेल

amitabh in politics

अमिताभ ने फिल्मों के अलावा राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई थी, लेकिन यहां वे कुछ खास नहीं कर पाए. उल्टा कई बार राजनीति के कारण उन्हें विवादों में आना पड़ा. बाद में अमिताभ ने राजनीति में आने को अपनी एक भूल बताया था और इससे किनारा कर लिया था.

Back to top button