Hindi

बॉलीवुड का ‘प्रेम’ जिसका हर कोई दीवाना है!

सितारों को उनके फैंस सिर्फ उनके नाम से ही नहीं बल्कि उनके निभाए हुए किरदारों के नाम से भी जानते हैं. सलमान खान के साथ भी ऐसा ही है. सलमान ने अपने करियर में प्रेम नाम का किरदार कई फिल्मों में निभाया है. यही कारण है कि सलमान को उनके फैंस प्रेम नाम से भी बुलाते हैं.

प्रेम और सलमान का जुड़ाव उनकी दूसरी ही फिल्म मैंने प्यार किया से शुरू हो गया था. 1989 में आई इस फिल्म में सलमान ने प्रेम का ही किरदार निभाया था. इसी नाम से सलमान को नई पहचान मिली थी. सलमान खान अभी तक कुल 15 फिल्मों में प्रेम किरदार को निभा चुके हैं. जिनमें मैंने प्यार किया, प्रेम रतन धन पायो, हम आपके हैं कौन, हम साथ-साथ हैं, अंदाज अपना-अपना, बीवी नंबर 1, कहीं प्यार ना हो जाए, पार्टनर, नो एंट्री, चल मेरे भाई, रेडी और जुड़वा जैसी सुपर हिट फिल्में शामिल हैं. प्रेम के अलावा सलमान ने कई किरदार एक से ज्यादा फिल्मों में निभाए हैं. जिनमें से राजा, समीर, राजू आदि नाम शामिल हैं.

Babloo Bachelor Poster 1

इसके अलावा वह कई फिल्मों में खुद यानी सलमान खान का किरदार भी निभा चुके हैं. जैसे अजब प्रेम की गजब कहानी, जुड़वां 2 फिल्मों में सलमान अपने ही रूप में पर्द पर आए. हालांकि, इन फिल्मों में वह लीड रोल में नहीं थे, बल्कि सिर्फ गेस्ट के तौर पर ही कुछ समय के लिए आए थे.salman khan

प्रेम नाम में एक बात जो गौर करने वाली है कि सलमान ने जिन फिल्मों में ये किरदार निभाया है. वह अधिकतर पारिवारिक फिल्में हैं, जिसमें प्रेम हमेशा एक साधारण और हल्का शरारती किरदार में दिखा है. उदाहरण के तौर पर मैंने प्यार किया, हम साथ-साथ हैं या फिर हम आपके हैं कौन.इसके अलावा एक इन फिल्मों को राजश्री प्रोडक्शन के तहत ही बनाया गया है. सलमान खान को सबसे ज्यादा प्रेम के किरदार में सूरज बड़जात्या की फिल्मों में ही देखा गया है. शुरुआती करियर में सलमान और प्रेम किरदार के लिए अधिकतर जाने माने सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ही गानों में अपनी आवाज़ देते आए हैं. ना सिर्फ सलमान बल्कि बॉलीवुड में ऐसे कई और भी स्टार हैं जो कि एक तरह के किरदार कई फिल्मों में निभाते हैं.

Back to top button