Hindi

बिग बी की जिंदगी से जुड़े 5 दिलचस्प किस्से, जो शायद ही पहले आप ने सुने हो

उत्तर प्रदेश के इलाबाद में पैदा हुए अमिताभ बच्चन ने कई यादगार फिल्मों में काम किया है.जिनमें से उनके जीवन की बेस्ट को चुन पाना थोड़ा कठिन है. इसी के साथ-साथ उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प किस्से हैं जो शायद ही आपने पहले सुने हो. तो चलिए डालते है उनके जन्मदिन के खास अवसर पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहें पहलुओं पर एक नजर

Babloo Bachelor Poster 1

अपने स्कूल के टाइम पर बिग बी दिवार पर चढ़कर लड़कियों के स्कूल में ताका झांकी करते थे. दरअसल जब अमिताभ शेरवूड स्कूल, नैनीताल में पढ़ रहे थे तब उनके स्कूल के पास एक सिस्टर स्कूल था, जिसका नाम ‘ऑल सेंट्स’ था.उस स्कूल पर एक दिवार बनाई गई थी ताकि लड़के ताका झांकी न कर सकें. लेकिन अक्सर जब वो और उनके दोस्त खेलने के लिए मैदान में जाते तो उस दिवार पर चढ़कर किसी भी लड़की को कहते थे कि क्या तुम उस लड़की को बुला सकती हो.

अपने संर्घष के दिनों में बिग बी वर्ली के एक छोटे से रिकॉर्डिंग सेंटर में एक-दो मिनट के विज्ञापनों के लिए आवाज देते थे. जिसके लिए उन्हें पचास रुपए मिल जाते थे. हालांकि ये रकम उस दौर में काफी थी. तो वहीं उस समय आधी रात को वर्ली की सिटी बेकरी में आधे दामों पर टूटे-फूटे बिस्कुट मिल जाते थे जिसे खाकर अमिताभ ने कई दिनों तक गुजारा किया.

साल 1983 में रमेश बहल की फिल्म ‘पुकार’ के एक सीन मे अमिताभ बच्चन को रणधीर कपूर को मारना था लेकिन उस दिन शूटिंग पर रणधीर की छोटी बेटी करीना( 3 साल) भी मौजूद थी. और जैसे ही शूटिंग स्टार्ट हुई और बिग बी रणधीर को मारने लगे तो करीना को ये देखकर बहुत बुरा लगा और वो गुस्से में अमिताभ की ओर दौड़ीं और चलते टेक में ही अमिताभ की टांग कसकर पकड़ ली.हालांकि ये सब इतनी जल्दी हुआ कि किसी को कुछ समझ नही आया. लेकिन तभी शूटिंग को बीच में रोका गया और अमिताभ ने करीना को गोद में उठाते हुए लाड़ प्यार किया. इसके बाद जब करीना का मूड शांत हुआ तो फिर फाइट का सीन शूट किया गया.

साल 1978 में फिल्म ‘गंगा की सौगंध’ की शूटिंग ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला पुल पर चल रही थी. शूंटिग खत्म होने के बाद बिग बी अपनी कार में बैठकर जब घर लौट रहे थे तो रास्ते में उनकी कार के आगे एक बंदर आ गया. बिग बी कार से बाहर निकले और बंदर को केला खिलाने के लिए वो जैसे ही आगे बढ़े तभी साथ में ही बैठे दो तीन लंगूर उनकी ओर झपट पड़े.तभी एक लंगूर के बेहद करीब आ जाने के बाद भी जब बिग बी ने उस पर ध्यान नही दिया तो उस लंगूर ने उनके मुहं पर एक थप्पड जड़ दिया. जिसे देखकर बिग बी इतना घबरा गए कि उन्होंने केले वहीं फेके और कार में बैठकर सीधा होटल की ओर रवाना हो गए.

एक वक्त था जब वो अपने जिंदगी के इतने बुरे दौर में थे कि अपनी कंपनी एबीसीएल लिमिटेड में काम करने वाले कर्मचारियों को सैलरी तक नही जे पाएं थे. हालात इस कदर तक पहुंच गए थे कि उनके मुंबई वाले घर और दिल्ली वाली जमीन के जब्त होने और नीलाम होने की स्थिति तक आ गई थी.ऐसे में उन्होनें यश चोपड़ा से मदद मांगी थी और इसपर यश चोपड़ा ने जवाब दिया था कि ‘इन दिनों मैं कुछ नहीं कर रहा हूं. लेकिन मेरा बेटा एक फिल्म बना रहा है. तुम उसके पास जाओ। वो तुम्हारा काम कर सकता है. ‘ तो वहीं फिल्म मोहब्बतें’ में काम करने के बाद अमिताभ को केबीसी की होस्टिंग का ऑफर मिला था जिससे उन्हें एक नई पहचान फिर से मिल गई थी.इस दौरान उन्होनें कई कमर्शियल और फिल्मों में काम भी किया. जिससे उनके ऊपर चढ़ा हुआ 90 करोड़ रुपए का कर्ज उतर गया.

Back to top button