Hindi

क्या आप जानते है व्हॉट्सएप के ये 5 आसान और मनोरंजक टिप्स

व्हॉट्सएप के ये 5 आसान और मनोरंजक टिप्स
व्हॉट्सएप के ये 5 आसान और मनोरंजक टिप्स

व्हॉट्सएप दुनिया की सबसे लोकप्रिय और उपयोगी मोबाइल मैसेज एप्लीकेशन है.तो वहीं शायद ही कोई हो जो आज व्हाट्स एप पर एक्टिव न हो.हालांकि इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉइड के साथ आईओएस और विंडोज यूजर्स भी करते हैं. वैसे इस ऐप से जुड़ी कई ऐसी बातें और सेटिंग भी है जिन पर यूजर्स ध्यान नहीं देते.वैसे तो आपको लगता होगा कि आप व्हाट्स एप के बारे में सबकुछ जानते हैं, लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनका शायद आपको अंदाजा भी नहीं.तो चलिए जानते हैं वॉट्सऐप से जुड़ी कुछ ऐसी ट्रिक्स जो वॉट्सऐप के यूज़ को और भी आसान और मनोरंजक बना देगी.

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके दोस्तों के बर्थडे पर अपने आप मैसेज चले जाएं तो इसके लिए वॉट्सऐप शेड्यूलर एप डाउनलोड करें और जिस दिन विश करना है उस दिन के लिए बर्थ विश मैसेज लिखकर शिड्यूल कर दें. फिर आपका मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा.
  • कई बार ऐसा होता कि व्हाट्सऐप पर एक ही फोटो कई ग्रुप और दोस्तों भेज देते हैं जिन्हें गैलरी में जाकर एक-एक करके डिलीट करने में परेशानी होती है. ऐसे में आप एक ऐप की मदद से एक जैसे दिखने वाले फोटो को ऑटोमेटिक डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए आपको Galerie Doktor ऐप डाउनलोड करना होगा.
  • अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो वॉट्सऐप के लिए ऐसा भी किया जा सकता है. कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से वॉट्सऐप पर बार-बार बात करते हैं. ऐसे में अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर लाया जा सकता है. इसके लिए किसी भी ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर ज्यादा देर तक प्रेस कीजिए. इसके बाद ऑप्शन में ऐड कनवर्जेशन टू शॉर्टकट पर क्लिक कीजिए.ऐसा करने से आपका कॉन्टैक्ट होम स्क्रीन पर आ जाएगा
  • यह ज्यादातर लोगों के साथ होता है कि किसी को मैसेज करने के बाद हमें इंतजार रहता है कि उन्होंने मैसेज कब पढ़ा होगा, इसका आसान तरीका है. जो मैसेज आपने भेजा है, उसे सेलेक्ट करें. आपको ऊपर डिलीट बटन से पहले एक नया सिंबल दिखाई देगा. यह मैसेज इंफो बटन होता है, इस पर क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका मैसेज कब पहुंचा और कब पढ़ा गया.
  • आप कुछ लोगों के संदेश ऑफलाइन होकर पढ़ते हैं क्योंकि ‘ब्लू टिक’ का डर है. इस डर से छुटकारा पाने का एक तरीका है. एंड्रॉयड यूजर इसके लिए ‘Hide status’ नाम की एप्लीकेशन प्लेस्टोर से डाउनलोड करें. यह ऐप इंस्टॉल करने के बाद आप जब भी व्हॉट्सएप खोलेंगे, आपका वाईफाई और मोबाइल डाटा कनेक्शन अपने आप बंद हो जाएगा. आप जैसे ही व्हॉट्सएप से बाहर आएंगे आपका इंटरनेट दोबारा चलने लगेगा.
Back to top button